हिंदी दिवस पर ज्ञानतारा अकादमी में छात्र-छात्राओं की प्रतियोगिता

0
544

मुंबई, हिंदी दिवस के अवसर पर कांदिवली पूर्व के हनुमान नगर में झोपड़पट्टी में रहकर पढ़ाई करने वाले बच्चों की भाषण, नृत्य, गीत-संगीत और वाद-विवाद प्रतियोगिता हुई जिसमे कांदिवली पूर्व के स्कूलों में पढ़ने वाले सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

बरगुन यादव ट्रस्ट द्वारा संचालित ज्ञानतारा अकादमी इंग्लिश हाईस्कूल की ओर से बुधवार को हिंदी दिवस के अवसर पर भाषण, नृत्य, गीत-संगीत, एकल अभिनय, वाद-विवाद, ड्राइंग स्पर्धा और चेस कॉम्पटीशन का आयोजन से किया गया। हर प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र दिया गया। इसके अलावा इन स्पर्धाओं में भाग लेने वाले हर छात्र-छात्रा को प्रोत्साहन देने के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया।

बरगुन यादव ट्रस्ट के अध्यक्ष वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजपति यादव ने कहा कि इस प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी बच्चे आसपास की झपड़पट्टियों में रहते हैं। उनकी प्रतिभा का सामने लाने के लिए हर साल 14 सितंबर को ज्ञानतारा अकादमी परिसर में प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। स्थानीय नगरसेवक और मुंबई महिला कांग्रेस की अध्यक्ष डॉ. अजंता यादव ने सभी छात्र-छात्राओं को बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दी।

इस आयोजन में प्रमुख अतिथि के रूप में शायरा गीतकार पूनम विश्वकर्मा उपस्थिति थी। उन्होंने भाषण प्रतियोगिता का विषय कन्या भ्रूण हत्या रखने के लिए आयोजकों को धन्यवाद दिया और कहा कि कन्या भ्रूण-हत्या समाज के माथे पर कंलक है। इसे किसी भी कीमत पर रोका जाना चाहिए और कन्या भ्रूण हत्या का अपराध करने वाले लोगों को कठोर सज़ा का प्रावधान किया जाना चाहिए।

इस आयोजन में ज्ञानतारा अकादमी, पाल राजेंद्र हाईस्कूल, श्री रघुवीर माध्यमिक विद्यालय, राज प्राथमिक विद्यालय और सरस्वती विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। ज्ञानतारा अकादमी प्रथम, पाल राजेंद्र हाईस्कूल द्वितीय, श्री रघुवीर माध्यमिक विद्यालय तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस आयोजन में कथक विदुषी रुचि शर्मा, शतरंज खिलाड़ी प्रतीक, मूर्तिकार ज्ञानेश्वर पाटिल, कंप्यूटर इंजीनियर भैयालाल यादव और विवेक यादव समेत सभी शिक्षण संस्थानों के अध्यापक मौजूद थे।

क्विज प्रतियोगिता में श्री रघुवीर माध्यमिक विद्यालय के आदर्श चौबे की टीम प्रथम, ज्ञानतारा अकादमी के अर्जुन राजेश यादव की टीम को द्वितीय और पाल राजेंद्र हाईस्कूल की मुस्कान अंसारी की टीम को तृतीय स्थान मिला।

बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट में ज्ञानतारा अकादमी की दीपिका सिंह को प्रथम, ज्ञानतारा अकादमी के दीप नचारे द्वितीय और पाल राजेंद्र हाईस्कूल की तुबा खान को तृतीय मिला।

पब्लिक स्पीकिंग में पाल राजेंद्र हाईस्कूल की समृद्धि पुजारी को प्रथम, ज्ञानतारा अकादमी के समीर बागवान को द्वितीय और पाल राजेंद्र हाईस्कूल की वैष्णवी शर्मा को तृतीय स्थान मिला।

गायन स्पर्धा में ज्ञानतारा अकादमी के प्रदीप शर्मा को प्रथम, पाल राजेंद्र हाईस्कूल के वसीम सैयद को दूसरा और पाल राजेंद्र हाईस्कूल की ही सेजल यादव को तीसरा स्थान मिला।

नृत्या स्पर्धा में ज्ञानतारा अकादमी की निकिता की टीम को प्रथम, श्री रघुवीर माध्यमिक विद्यालय की तानिया गुप्ता की टीम को द्वितीय और शीतल विश्वकर्मा की टीम को तृतीय पुरस्कार मिला।

मोनो एक्ट में ज्ञानतारा अकादमी की शीतल विश्वकर्मा को प्रथम, पाल राजेंद्र हाईस्कूल की सेजल यादव को द्वितीय और पाल राजेंद्र हाईस्कूल की दीपाली मेलगे को तृतीय स्थान मिला।

क्ले मॉडेलिंग में ज्ञानतारा अकादमी की ममता पवार को प्रथम, पाल राजेंद्र हाईस्कूल के हर्षद देशमुख को द्वितीय और पाल राजेंद्र हाईस्कूल की ही गुड़िया एस विश्वकर्मा को तृतीय पुरस्कार मिला।

ड्राइंग कॉम्पटीशन में श्री रघुवीर माध्यमिक विद्यालय की सोनी गुप्ता को प्रथम, ज्ञानतारा अकादमी की दीक्षा विश्वकर्मा को द्वितीय और पाल राजेंद्र हाईस्कूल की सानिया चौगुले को तृतीय पुरस्कार मिला।

शतरंज प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय और तृतीय पुरस्कार ज्ञानतारा अकादमी के निखिल यादव, राज शर्मा और सुशांत विश्वकर्मा को मिला। इसी तर डिक्टेशन में भी ज्ञानतारा अकादमी की अलीफा खान, सादिका हये और रिया टकले को प्रथम द्वितीय और तृतीय पुरस्कार मिला।

वाद-विवाद प्रतियोगिता में ज्ञानतारा अकादमी की ज्योति शर्मा की टीम को प्रथम, पाल राजेंद्र हाईस्कूल की दिव्यांशी विश्वकर्मा की टीम को द्वितीय और श्री रघुवीर माध्यमिक विद्यालय के आदर्श चौबे की टीम की तीसरा पुरस्कार मिला।