चौथे सोमवार को पूनम विश्वकर्मा का ‘सावन की कजरी माह’ का समापन

0
1033

मुंबई। सावन के रिमझिम मौसम में मुंबई को कजरीमय बनाने के लिए गीतकारा-गायिका पूनम विश्वकर्मा का सावन के पहले सोमवार से शुरू कजरी कार्यक्रम सावन के चौथे और अंतिम सोमवार को शानदार ढंग से सम्पन्न हुआ। सोमवार की शाम पूनम ने दो घंटे से ज्यादा समय तक चले कार्यक्रम में अपने सहयोगी कलाकार शिवम पांडेय के साथ दर्जन भर कजरियां और तीन सोहर पेश किया। इस दौरान लोगों को भगवान राम, कृष्ण और महादेव से जुड़ी कजरियों के अलावा कई लोकप्रिय कजरियां भी सुनने को मिली।

दोनों कलाकारों ने बारी-बारी से कजरियां पेश की और ऐसा माहौल बनाया कि कब दो घंटे गुजर गए पता ही नहीं चला। पूनम ने स्वरचित कजरियों के साथ-साथ रावण पर लिखी गई कजरी को सुनाया। भगवान राम से जुड़े सोहर के अलावा दोनों कलाकारों ने रक्षा बंधन से संबंधित कई कजरियां भी पेश की।

कजरी प्रेमियों का हर सोमवार को पूनम की कजरी सुनने को मिली। चारों सोमवार को पूनम का साथ अलग अलग कलाकारों ने संगत की। पहले सोमवार को जहां पूनम के साथ उनके गुरु शास्त्रीय संगीत के महारथी और कजरी विधा के मर्मज्ञ गोसाईं घराने के डॉ. पं. श्यामरंग शुक्ला थे तो दूसरे सोमवार को उनका साथ पूर्वांचल के नामचीन गायक सोनू सिंह सुरीला ने दिया।

इसी तरह तीसरे सोमवार को पूनम के साथ कजरियों के साथ सुमधुर गायक बलेंद्र विश्वकर्मा नजर आए तो चौथे और अंतिम सोमवार को पूनम के सहयोगी गायक परिपक्व लोक गायक शिवम पांडेय बने। कजरी कार्यक्रम को फेसबुक पर लाइव किया गया, जिसे पूरी दुनिया के कोने कोने में हजारों की संख्या में लोग कजरी का आनंद लिया। कांदिवली पश्चिम के गौरव गार्डन इलाके में हुए पूनम विश्वकर्मा की कजरी प्रोग्राम को इस बार एडवोकेट जेपी शर्मा ने प्रायोजित किया था।

सावन के कजरी प्रोग्राम से उत्साहित पूनम ने कहा कि वह हर हिंदू प्रमुख त्योहारों पर इस तरह का आयोजन करके उत्तर भारत के माटी की सोंधी खुशबू बिखेरती रहेंगी। इस बार उनके साथ कजरी प्रोग्राम में कीबोर्ड पर मुकेश विश्वकर्मा और ढोलक पर रितिक थे। पूनम ने कजरी को सफल बनाने में सहयोग देने वाले बाबूलाल विश्वकर्मा और एडवोकेट जेपी शर्मा समेत सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते को पूनम की स्वरचित कजरी ‘घिरि-घिरि बरसता चारो ओर बदरा, पिया हम जल बिन मछली ना, सुन परदेसी जहजिया से आव, तब होई पूनम की कजरी ना..’ उनके यू-ट्यूब चैनल पर रिलीज हुई, जिसे एक हफ्ते में 62 हजार से अधिक लोगों देखा। इस कजरी का संगीत अभिषेक पांडेय ने तैयार किया है। पूनम ने रक्षा बंधन के अवसर पर भी एक गीत की रिकॉर्डिंग की है, जो शीघ्र ही उनके यू-टूयब चैनल पर रिलीज़ होने वाला है।

कजरी सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें – घिरि-घिरि बरसता चारो ओर बदरा, पिया हम जल बिन मछली ना,