जगदीश पुरोहित ने मीडिया के हित में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को पांच सूत्री ज्ञापन दिया

0
241

मुंबई, वरिष्ठ पत्रकार और इंडिया प्रेस के प्रमुख ने जगदीश पुरोहित ने प्रकाशन उद्योग को नियंत्रित करने वाले ब्रिटिश काल के कानून को बदलने और पत्र-पत्रिकाओं के पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए प्रेस और पत्रिका पंजीकरण विधेयक, 2023 पारित करने के लिए केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को धन्यवाद देते हुए प्रिंट, इलेट्रॉनिक एवं डिजिटल मीडिया के व्यापक हित में पांच सूत्री ज्ञापन दिया।

अपने ज्ञापन में श्री पुरोहित ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल का असर मीडिया पर बहुत व्यापक हुआ है। इसलिए कोरोना में अपनी जान या नौकरी गंवाने वाले सभी पत्रकार/ फोटोग्राफर/ मीडियाकर्मियों/ प्रकाशन कर्मचारियों को सरकार की ओर से वित्तीय सहायता प्रदान करना समय की मांग है। उन्होंने कहा कि पोस्ट कोरोना पीरियड में बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी दयनीय हालत में जी रहे हैं। कई लोग तो बुनियादी दैनिक जरूरतों को पूरा करने तक के लिए कठिन संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे मैं उकी मदद जरूरी है।

ज्ञापन में सरकार के कदम को सकारात्मक बताते हुए श्री पुरोहित ने कहा कि प्रकाशन उद्योग पर अंकुश लगाने वाले ब्रिटिश कानून को बदलना समय की मांग थी। ज्ञापन में श्री पुरोहित ने प्रिंट, इलेट्रॉनिक एवं डिजिटल मीडिया के व्यापक हित में कई सुझाव दिए।

ज्ञापन में उन्होंने बीआरएन (ब्रॉडकास्टिंग रजिस्ट्रेशन नंबर) ऑनलाइन शुरू करने का आग्रह किया है और समाचार पत्रों/प्रिंटरों के लिए जीएसटी ई-वे बिल से सर्कुलेशन आंकड़े अपरिहार्य करने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रिंट, इलेक्टॉनिक और डिजिटल मीडिया के लिए सभी विज्ञापन उके सर्कुलेशन के मद्दे नजर केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) को जारी करना चाहिए।