मोटापा घटाने के घरेलू नुस्खे

0
480

दुबला और छरहरा हर कोई रहना चाहता है पर वज़न कम करने की लाख कोशिश के बावजूद बहुत काम लोग स्लिम होने में कामयाब हो पाते हैं। मोटापा कम करना बहुत कठिन और थकाऊ हो सकता है लेकिन इन घरेलू नुस्खों को भी आजमाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें – डायबिटीज़ मरीज़ होंगे केवल छह महीने में पूरी तरह से शुगर फ्री

शहद
शहद एक काम्पलेक्स शुगर की तरह है, जो मोटापा कम करने में मदद करता है। गर्म पानी में एक चम्मच शहद डालकर रोज़ाना सुबह खाली पेट पीने से कुछ दिनों में नतीजा दिखने लगते हैं, कई जगह लोग इसके मिश्रण में एक चम्मच नींबू रस भी डाल देते है। दोनों फार्मूले हितकर हैं।।

चूर्ण
सोंठ, दालचीनी की छाल और काली मिर्च तीन-तीन ग्राम लेकर पीसकर चूर्ण बनालें। इसे दो हिस्सों में बांटकर एक हिस्सा सुबह खाली पेट और दूसरा रात सोने से पहले लिया जाना चाहिए। चूर्ण को एक पानी में डालकर, घोलकर पिया जा सकता है।

शकरकंद
फाइबर व कॉम्पलैक्स कार्बोहाइड्रेट के चलते शकरकंद वज़न कम करने के अलावा डायबिटीज भी कंट्रोल में रखती है। डायबिटीज के मरीज़ ज़्यादातर मोटे होते हैं। शकरकंद खाने से भूख नहीं लगती और वह जल्द वजन पर नियंत्रण पा लेते हैं।

इसे भी पढ़ें – फ़िटनेस ज़िंदगी का सबसे बड़ा तोहफ़ा – मनीषा कोइराला

सौंफ
आधा चम्मच सौंफ लेकर एक कप खौलते पानी में डाल दी जाए और 10 मिनिट तक इसे ढांककर रखा जाए और बाद में ठंडा होने पर पी लिया जाए। ऐसा तीन माह तक लगातार किया जाना चाहिए, वजन कम होने लगता है।

पत्ता गोभी
रोजाना सुबह पत्ता गोभी का ताजा रस पीने से शरीर की फैट गलने लगती है आधुनिक विज्ञान भी कहता है कि कच्ची पत्ता गोभी शुगर और कार्बोहाइड्रेट फैट में बदलने से रोकती है, जिससे वज़न कम करने में सहायक है

लटजीरा
लटजीरा या चिरचिटा के बीजों को एकत्र करके मिट्टी के बर्तन में हल्की आंच पर भून लिया जाए और एक-एक चम्मच दिन में दो बार फांकी मार ली जाए, बस देखिए कितनी तेजी से फायदा होता है।

सोयाबीन
सेयाबीन में मौजूद लेसिथिन केमिकल सेल्स पर फैट जमा होने से रोकता है। हफ्ते में कम से कम तीन बार सोयाबीन खाने से शरीर में फैट से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

पुदीने की चाय
पुदीना की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाई जाए और चपाती के साथ सेवन किया जाए, असरकारक होती है। आदिवासी पुदीना की चाय भी पीने की सलाह देते हैं।

गाजर
गाजर का भरपूर सेवन किया जाना चाहिए खास तौर से खाना खाने से पहले। आधुनिक विज्ञान भी गाजर को मोटापा कम करने में कारगर मानता है।

इसे भी पढ़ें – योगासन से रखें मोटापे पर अंकुश

दूध-घी
दुबले होने के लिए दूध और शुद्ध घी का सेवन करना बंद न करें। वरना शरीर में कमज़ोरी, रूखापन, वातविकार, जोड़ों में दर्द, गैस ट्रबल होने की शिकायतें पैदा होने लगेंगी।

पानी
एक दिन में लगभग दो लीटर पानी पीने की कोशिश करें। खूब पानी पीने से इंसान स्वस्थ रहता है। यह आपको मोटापा कम करने में भी मदद करता है। हमेशा पानी की बोतल साथ रखें।

इसे भी पढ़ें – क्या पुरुषों का वर्चस्व ख़त्म कर देगा कोरोना?